Akbar Birbal story in Hindi


Hello friends in this post you will learn Akbar Birbal story in Hindi. Akbar is very famous king of India. Akbar Birbal story is very famous and all stories are very famous, and moral story.

Akbar Birbal story in Hindi | Andho ki sakhaya


 अंधों की संख्या (Andho ki sakhya ) Akbar Birbal story

एक दिन अकबर ने बीरबल से पूछा, बीरबल ज़रा बताओ
तो इस दुनिया में किसकी संख्या अधिक है, जो देख सकते
हैं या जो अंधे हैं ? बीरबल बोले, इस समय तुरंत तो आपके
इस सवाल का जबाब देना मेरे लिए सम्भव नहीं है लेकिन
मेरा विश्वास है की अंधों की संख्या अधिक होगी बजाय देख
सकने वालों के बादशाह ने कहा की तुम्हे अपनी बात सिध
करके दिखानी होगी, बीरबल ने बादशाह की चुनौती स्वीकार
कर ली अगले दिन बीरबल बीच बाज़ार मे एक बिना बुनी
चारपाई लेकर बैठ गए और उसे बुनना शुरू कर दिया, उसके
अगल-बगल दो आदमी कागज़ - कलम लेकर बैठे हुए थे | थोडी
ही देर मे वहाँ भीड़ इक्कठी हो गई यह देखने के लिए कि हो
क्या रहा है, वहाँ मौजूद हर व्यक्ति ने बीरबल से एक ही सवाल
पूछा "बीरबल
तुम क्या कर रहे हो ? "
बीरबल के अगल-बगल बैठे दोनों आदमी ऐसा सवाल कराने
वालों का नाम पूछ पूछ कर लिखते जा रहे थे, जब बादशाह के
कानो तक ये बात पहुँची कि बीच बाज़ार बीरबल चारपाई बुन
रहे हैं तो वो भी वहाँ जा पहुंचे और वही सवाल किया "यह तुम
क्या कर रहे हो ?"
कोई जबाब दिए बिना बीरबल ने अपने बगल में बैठे एक आदमी
से बादशाह अकबर का भी नाम लिख लेने को कहा तभी
बादशाह ने आदमी के हाथ में थमा कागज़ का पुलिंदा ले लिया
उस पर लिखा था "अंधे लोगों की सूची"
बादशाह ने बीरबल से पूछा इसमे मेरा नाम क्यों लिखा है ?
बीरबल ने कहा "जहाँपनाह, आपने देखा भी कि मैं चारपाई बुन
रहा हूँ, फिर भी आपने सवाल पूछा कि मैं क्या कर रहा
ने
बादशाह ने देखा उन लोगों की सूची में एक भी नाम नहीं था
जो देख सकते थे, लेकिन अंधे लोगों की सूची का पुलिंदा बेहद
भारी था ! बीरबल ने कहा "हुजुर, अब तो आप मेरी बात से
सहमत होने कि दुनिया मे अंधों की तादाद ज्यादा है"
बीरबल की इस चतुराई पर बादशाह मंद मंद मुस्करा दिए
So friends if you like story of Akbar Birbal Story in Hindi please share with friends and follow me

Post a Comment

Previous Post Next Post

Contact Form